Bihar Muft Bijli Yojana 2024: बिहार नागरिकों के लिए 13 फरवरी 2024 से ऑनलाइन पोर्टल खोला गया है

Bihar Muft Bijli Yojana 2024: पीएम सूर्य घर Muft Bijli Yojana 2024 के तहत बिहार के सभी किसानों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। हम आपको बताना चाहते हैं कि बिहार के किसानों को भारत सरकार द्वारा मुक्ति योजना प्रदान की जा रही है, जिसमें आपके घर में सोलर पैनल लगाए जाएंगे और आपको अच्छी खासी सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत केवल किसान ही नहीं, बल्कि भारतीय नागरिकों के सभी लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Bihar Muft Bijli Yojana 2024

आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह स्कीम भारत सरकार द्वारा चलाई गई है जो केवल बिहार ही नहीं, बल्कि भारत के सभी राज्यों में लागू है। इसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंडों का पालन करना होगा, फिर ही आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। हम आपको आज इस आर्टिकल में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को विस्तार से बताएंगे, इसलिए कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Bihar muft bijli Yojana 2024 Notification

बिहार Muft Bijli Yojana 2024 के तहत सभी किसानों और बिहार नागरिकों के लिए 13 फरवरी 2024 से ऑनलाइन पोर्टल खोला गया है, जिसके माध्यम से आप पीएम सूर्य घर Muft Bijli Yojana 2024 का लाभ उठा सकते हैं।

Bihar muft bijli Yojana 2024 Eligibility criteria

बिहार पीएम सूर्य घर Muft Bijli Yojana 2024 का फायदा उठाने के लिए आपको एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से गुजरना होगा, जिसमें आप यदि इस योजना के लिए योग्य होंगे तभी इसका फायदा उठा पाएंगे। योग्य होने के लिए आपको भारत के नागरिक होना चाहिए, आपके पास एक प्रॉपर छत वाला घर होना चाहिए जिस पर सोलर पैनल को इंस्टॉल किया जा सके, आपके पास एक वैलिड इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन होना चाहिए, और आपके घर की एनुअल इनकम 1 लाख रुपए से 1.5 लाख के बीच होनी चाहिए तभी आप इस योजना की योग्यता में शामिल हो पाएंगे।

Bihar muft bijli Yojana 2024 Important Documents

हम आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि बिहार पीएम सूर्य घर Muft Bijli Yojana 2024 के लिए आपके पास आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ (निवासी या और कोई डॉक्यूमेंट जिससे एड्रेस की जा सके), इनकम सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, अपना मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, और बिजली बिल होना अनिवार्य है जिससे आप इस योजना के लिए वेरिफिकेशन करवा सकें।

Bihar muft bijli Yojana 2024 Subsidy

हम आपको बता देते हैं कि प्रदेश उत्तर पीएम सूर्य घर Muft Bijli Yojana 2024 के तहत एक करोड़ घर के छतों पर सरकार सोलर पैनल बैठाएगी और इस योजना के तहत 300 यूनिट तक बिजली मुक्त दी जाएगी। इसके अलावा, यदि आप 2 किलोवाट तक सोलर पैनल इस योजना के तहत लगाते हैं तो आपको सरकार द्वारा 60 प्रतिशत की सब्सिडी भी बैंक अकाउंट में मिल जाएगी।

Bihar muft bijli Yojana 2024 total cost

रिपोर्ट के अनुसार पूरे भारत में इस योजना के लिए 75,021 करोड़ खर्च केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत एक करोड़ लोग फायदा उठा पाएंगे, जिसमें यदि आप ₹29000 का सोलर पैनल सरकार द्वारा लगाते हैं तो आपको 18000 रुपए सब्सिडी के तौर पर बैंक अकाउंट में मिल जाता है।

हम आपको जानकारी के लिए बता दे कि यदि आप 1 किलोवाट सिस्टम का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको ₹30000, दो किलोवाट सिस्टम का ₹60000, और 3 किलोवाट सिस्टम या उससे अधिक के लिए 78000 सब्सिडी होगी।

योजना का खर्च (करोड़ रुपए)लाभार्थी लोगों की संख्यासोलर पैनल का क्षमतासब्सिडी (रुपए)
75,0211 करोड़1 kW18,000
75,0211 करोड़2 kW36,000
75,0211 करोड़3 kW या इससे अधिक78,000

Bihar muft bijli Yojana 2024 Last Registration date

बिहार पीएम सूर्य घर योजना 31 मार्च 2024 को समाप्त कर दिया जाएगा, इसके बाद आप इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे। हम आपको बता दें कि इस योजना को 22 जनवरी 2024 को स्टार्ट किया गया था, जिसमें एक करोड़ लोगों को इस योजना के तहत सोलर पैनल उनके घर पर लगाए जाने हैं।

Bihar muft bijli Yojana 2024 DISCOM

हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस पीएम सूर्य घर Muft Bijli Yojana 2024 DISCOM प्रक्रिया के द्वारा लगाया जाएगा, जिसमें यदि आप सोलर पैनल इस स्कीम के द्वारा लगाते हैं तो एक प्राइवेट कंपनी आकर आपके छत पर इंस्टॉलेशन करती है जो सरकार द्वारा ऑथराइज्ड होती है।

How to Apply Bihar muft bijli Yojana 2024

  • बिहार Muft Bijli Yojana 2024 का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर चले जाना होगा और बिजली विवरण कंपनी, अपना मोबाइल नंबर, कंजूमर का नंबर, इसके बाद आपको अपना स्टेट चयन करना होगा जिससे आपसे कांटेक्ट किया जा सके।
  • इसके बाद उसे वेबसाइट पर अपने कंजूमर नंबर और मोबाइल नंबर से पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  • pmsuryaghar.gov.in लोगों के बाद पीएम सूर्य घर बिजली मुफ्त योजना फॉर्म को अप्लाई कर देना है जिसमें आपसे बेसिक डॉक्यूमेंट रिक्वायरमेंट मांगी जाएगी।
  • अप्लाई करने के बाद कंपनी आपसे कांटेक्ट करेगी और आपके घर में सोलर पैनल इंस्टॉलेशन को कंप्लीट कर देगी।
  • इसके बाद आप pmsuryaghar.gov.in पोर्टल से सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिसके 30 दिन बाद 60 परसेंट सब्सिडी भी आपके अकाउंट में गवर्नमेंट के द्वारा मिल जाता है।

Read Also: Uttar Pradesh muft bijli for farmers-jane kisko milega ye fayda

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top