WhatsApp Deep Fake Features 2024: डीपफेक रोकने के लिए जारी किया व्हाट्सएप ने नया फीचर, जाने डिटेल्स

WhatsApp deep fake features 2024: AI लॉन्च के बाद देश विदेश में बहुत जल्द AI Technology काफी लोकप्रियता बटोर चुका है। AI का उपयोग कर बहुत लोग इसका फायदा उठा रहे हैं तो, काफी लोग गलत कार्य कर लोगों का नुकसान कर रहे हैं। हाल ही में कुछ सेलिब्रिटीज की डीप फेक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी के साथ वायरल हुई थी, जिसमें वे कुछ गलत कार्य करते, छोटे कपड़े पहने हुए दिखे है। असल में यह उनका एक Deep Fake Video था, जिसे AI के द्वारा बनाया गया था।

AI के जरिए इंसानों का एक नकली रूप तैयार किया जा रहा है, जिससे दूसरे इंसानों के नाम पर अपराध किया जा रहे हैं। इस टेक्नोलॉजी के बढ़ते गलत उपयोग को देखते हुए, 20 से ज्यादा कंपनी एक साथ मिलकर इस टेक्नोलॉजी पर कार्य कर रहे हैं।

WhatsApp Deep Fake Features 2024

इस टेक्नोलॉजी का शिकार आम आदमी ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी व पॉलीटिशियन हो रहे हैं। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए मार्क जुगरबर्ग की कंपनी मेटे ने मिस इनफॉरमेशन कॉम्बैट एलियांज कंपनी के साथ मिलकर इस टेक्नोलॉजी पर काम किया है।

इस टेक्नोलॉजी के गलत उपयोग को रोकने के लिए Google, Microsoft और Amazon जैसी बड़ी कंपनियां इस पर मिलकर कार्य कर रही है। डीप फेक की जानकारी देने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। लोग इस नंबर को डायल कर बहुत ही आसानी से फर्जी वीडियो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं।

व्हाट्सएप हेल्पलाइन के जरिए असली नकली वीडियो होने का पता लगे

रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर का उपयोग करने से पहले हेल्पलाइन नंबर पर एक मैसेज भेजना होगा। मैसेज रिसीव होने के बाद तुरंत व्हाट्सएप का फैक्ट चेक सर्विस तुरंत वीडियो के फैक्ट चेक कर आपको सत्यापन के साथ उस वीडियो का असली या नकली होना बता देगा। इस फीचर को कई लैंग्वेज में लॉन्च किया जा रहा है। इसमें हिंदी इंग्लिश के अलावा तीन और रीजनल लैंग्वेज का सपोर्ट दिया जाएगा।

WhatsApp Deep Fake Features 2024 कब होगी लॉन्च?

रिपोर्ट के अनुसार, यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह नया हेल्पलाइन नंबर मार्च के महीने में लॉन्च हो सकता है, जिससे सभी AI Generate वीडियो व फोटोस का असली या नकली होने का पता लगाया जा सकेगा।

WhatsApp Deep Fake Features 2024 व्हाट्सएप बहुत ही जल्द अपने नए फीचर में पेश करने वाला है। यह हेल्पलाइन नंबर व्हाट्सएप अपने अप में शामिल करने वाला है। जिससे यूजर्स व्हाट्सएप पर फेक्ट चेक सर्विस का आसानी से उपयोग कर सकेंगे। इस फीचर की मदद से आप किसी भी वीडियो का असली या नकली होना पता लगा सकते हैं।

कौन कौन हुया इसका शिकार?

दुनिया की क्रश, पुष्पा व एनिमल फिल्म में किरदार निभाने वाली अभिनेत्री रश्मिका मंदना सबसे पहले इस टेक्नोलॉजी का शिकार हुई थी। जिसके बाद एक के बाद एक सेलिब्रिटी का डीप फेक वीडियो सामने आया। जिसमें सचिन तेदुलकर, अक्षय कुमार भी शामिल है। इन सेलिब्रिटी के एक्शन लेने के बाद भारत सरकार ने डीपफेक वीडियो फ्रॉड को रोकने के लिए सोशल मीडिया और टेक कंपनियों को आदेश जारी किया था।

तो यह रही WhatsApp Deep Fake Features 2024 से जुड़ी हुई जानकारी, आपकी इस विषय में क्या राय है हमें कमेंट के जरिए अवश्य बताएं। साथ ही इस जानकारी भरे लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। WhatsApp Deep Fake Features 2024 से जुड़ी अन्य जानकारी पाने के लिए हमें कमेंट करें।

Also Read

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top